Sahara India Refund: Best way to get Sahara India refund 2023

Sahara India Refund: सहारा इंडिया समूह की चार सहकारी सोसायटी के द्वारा लोगों के निवेश को वापस दिलाने के लिए 18 जुलाई 2023 को भारत के गृहमंत्री माननीय अमितशाह ने Sahara Refund Portal (सहारा रिफंड पोर्टल) mocrefund crcs gov in को लांच किया था।

देश के कई लोगों की कड़ी मेहनत का पैसा इन सहारा समूह की क्रेडिट सोसाइटियों में डूब गया था। सेबी ने सहारा समूह के ‘Sahara SEBI Refund Account’ के पैसे को निवेशकों को लौटने का फैसला लिया था। भारत की सुप्रीम कोर्ट द्वारा 29 March 2023 को एक आदेश दिया गया। इस आदेश में सेबी को निर्देश दिया गया कि ‘Sahara SEBI Refund Account’ से CRCS (Cooperative Refund Claims System) को 5000 करोड़ रूपये ट्रांसफर किये जाएँ। इस आदेश के सहकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एक सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत की गयी।

Sahara India Refund

Sahara India Refund Portal in hindi: सहारा समूह की चार क्रेडिट सोसाइटियों में निवेश की गयी रकम को उनके निवेशकों को वापस लौटने के लिए सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल 18 जुलाई 2023 को शुरू किया। इस पोर्टल के माध्यम से सहारा क्रेडिट सोसाइटी में डूबे हुए पैसे को रिफंड प्राप्त किया जा सकता हैं।

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के माध्यम से सहारा समूह की चार क्रेडिट सोसाइटियों ( Sahara Credit Cooperative Society Limited, Hamara India Credit Cooperative Society Limited, Saharayan Universal Multipurpose Society Limited, and Stars Multipurpose Cooperative Society Limited) में निवेश किये गए पैसों को रिफंड प्राप्त किया जा सकता हैं।

sahara india refund form 2023

सहारा इंडिया रिफंड के लिए आपको सबसे पहले सहारा रिफंड पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। इसके बाद आपके सभी एकाउंट्स को चेक करके मिलान किया जायेगा। यदि आपका रिफंड दावा सही पाया जाता हैं तो 45 दिनों में आपके आधार से लिंक बैंक अकाउंट में सहारा रिफंड आ जायेगा। 

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पूरी तरह से निवेशकों के अनुकूल, प्रभावशाली और पारदर्शी है और सहारा इंडिया रिफंड की यह सम्पूर्ण प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से हो रही है।

Sahara India Refund apply online

Sahara India refund apply online in hindi: सहारा इंडिया रिफंड पाने के लिए आपको sahara india refund portal apply online on crcs portal पर जाकर आवेदन करना पड़ेगा। यदि आपका भी पैसा सहारा समूह की क्रेडिट सोसाइटियों में फसा हुआ हैं और वापस पाने चाहते हैं तो sahara india refund के लिए जरूर आवेदन करें।

सहारा समूह द्वारा किये गए निवेशकों के साथ फ्रॉड के बाद सरकार द्वारा 5000 करोड़ रूपये के सेबी सहारा फण्ड के माध्यम से निवेशकों को उनकी निवेश की गई राशि वापस करने के लिए सहारा इंडिया रिफंड ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन मांगे गए हैं।

इसमें निवेशक सहारा क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, लखनऊ, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज़ सोसाइटी लिमिटेड, भोपाल, स्टार्स मल्टीपर्पज़ कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में की गयी निवेश की राशि वापस पाने के लिए सहारा इंडिया रिफंड अप्लाई ऑनलाइन कर सकते हैं।

Sahara India refund form

Follow these step-by-step process to get Sahara India refund apply online:

स्टेप- 01. Sahara India Refund form

सहारा इंडिया रिफंड ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट को अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर में वेब ब्राउज़र के माध्यम से ओपन करें। इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन सहारा इंडिया रिफंड ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।

sahara india refund status

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/ हैं। इसके माध्यम से आप sahara india refund portal पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

स्टेप- 02. Sahara India refund apply online

Sahara India refund form भरने के लिए सबसे पहले सहारा इंडिया पोर्टल पर जमाकर्ता पंजीकरण का फॉर्म भरें। सहारा रिफंड पाने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। सहारा इंडिया रिफंड ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल के होमपेज पर ‘जमाकर्ता पंजीयन’ पर क्लिक करें।

स्टेप- 03. सहारा रिफंड पोर्टल जमाकर्ता पंजीयन

सहारा इंडिया रिफंड जमाकर्ता पंजीकरण के लिए अपना आधार नंबर का आखरी 4 अंक दर्ज़ करें और फिर अगले खाली बॉक्स में आधार से लिंक मोबाइल नंबर एंटर करें। उपरोक्त दोनों जानकारी भरने के बाद ‘ओटीपी प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करें।

sahara india refund status check

अब अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को एंटर करें और फिर ‘ओटीपी सत्यापित करें’ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद पोर्टल आपका पंजीयन हो जायेगा। पंजीयन होने के बाद आपको अपनी अन्य जानकारी जैसे बैंक खाता, एफडी पालिसी नंबर, पर्सनल जानकारी, क्लेम डिटेल्स आदि प्रोसेस को पूरा करना पड़ेगा।

Sahara India refund apply online 2023

सहारा इंडिया पोर्टल पर जमकर्ता पंजीकरण करने के बाद आपको लॉगिन करना पड़ेगा। उसके बाद आपको मांगी गयी सभी आवश्यक जानकारी को भरकर सबमिट करना पड़ेगा। Sahara India refund form 2023 kaise bhare:

स्टेप- 01. जमाकर्ता लॉगिन

सहारा इंडिया रिफंड फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले होमपेज पर ‘जमाकर्ता लॉगिन’ पर क्लिक करें। जमाकर्ता लॉगिन करने के लिए अपना आधार नंबर का आखरी 4 अंक दर्ज़ करें और फिर अगले खाली बॉक्स में आधार से लिंक मोबाइल नंबर एंटर करें।

इसके बाद बाद ‘ओटीपी प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करें। और प्राप्त ओटीपी को खाली बॉक्स में भरें और फिर ‘ओटीपी सत्यापित करें’ बटन पर क्लिक करें।

स्टेप- 02.Sahara India refund form में व्यक्तिगत जानकारी भरें

अपना आधार नंबर का आखरी 4 अंक दर्ज़ करें और फिर अगले खाली बॉक्स में आधार से लिंक मोबाइल नंबर एंटर करें। इसके बाद बाद ‘ओटीपी प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करें। और प्राप्त ओटीपी को खाली बॉक्स में भरें और फिर ‘ओटीपी सत्यापित करें’ बटन पर क्लिक करें।

जिससे आपकी आधार के अनुसार जानकारी जैसे आपका नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक, और आधार से लिंक बैंक अकाउंट की जानकारी  आपके सामने आ जाएगी। इसके अगला (नेक्स्ट) बटन पर क्लिक करें।

स्टेप- 03. Sahara India refund दावा जोड़ें

सोसायटी का नाम, योजना का नाम, सदस्यता संख्या, खाता संख्या, प्रमाणपत्र/पासबुक नं., खाता खोलने की तिथि, जमा/योगदान राशि, कोई आंशिक भुगतान प्राप्त हुआ या नहीं? क्या आपने सोसायटी से ऋण लिया है या नहीं? की जानकारी दर्ज़ करें और फिर जमा प्रमाणपत्र / पासबुक की स्कैन कॉपी अपलोड करें।

ऊपर दी गयी सभी जानकारी सही से भरने के बाद ‘दावा जोड़े’ बटन पर  क्लिक करें। ऐसे ही एक से अधिक स्कीम में किये गए निवेश के क्लेम की जानकारी भरकर दावा जोड़े। आपकी सभी पालिसी या स्कीम में किये गए निवेश की जानकारी जोड़ने के बाद अगला बटन पर क्लिक करें।

स्टेप- 04. अब एक प्रपत्र बनकर तैयार हो जायेगा उसे पीडीऍफ़ के रूप में डाउनलोड करें। इस आवेदन प्रपत्र को प्रिंट करें और अपने डाक्यूमेंट्स के साथ अटैच कर लें।

स्टेप- 05. अब सहारा रिफंड के लिए मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स और प्रपत्र को अपलोड कर दें। यह सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद आपको पावती और रसीद मिलेगी जिसकी पीडीऍफ़ सेव करलें। और इस सहारा रिफंड पावती और रसीद की प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास संभाल कर रखलें।

Sahara India refund process

  • सहकारिता मंत्रालय की वेबसाइट https://cooperation.gov.in. के माध्‍यम से भी इस पोर्टल को ओपन किया जा सकता है।
  • आप इन चार समितियों के निवेश को सहारा रिफंड पोर्टल पर लॉगइन कर, पोर्टल पर उपलब्‍ध ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र को भरकर और आवश्यक डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड करके क्लेम कर सकते हैं।
  • आपका आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक खाता होना अनिवार्य है।
  • क्लैम आवेदन सबमिट करने के 30 दिनों के अंदर-अंदर सहारा परिवार की सहकारी समितियों द्वारा आपके आवेदन का सत्‍यापन किया जाएगा।
  • सत्यापन के बाद SMS/पोर्टल के माध्‍यम से 15 दिनों के भीतर, तथा ऑनलाइन दावा आवेदन भरने के 45 दिनों के भीतर सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस की जानकारी दी जाएगी।
  • यदि आपके एक से अधिक सोसाइटी में निवेश हैं तो सभी चार समितियों से संबंधित सभी दावों को एक ही साथ सबमिट करें।
  • आपको ऑनलाइन क्लेम करने पर ही सहारा रिफंड प्राप्त होगा।

Sahara India refund helpline number

सहारा रिफंड से संबंधित किसी भी तकनीकी समस्या हेतु आप सहारा समूह की समिति के टोल फ्री नंबरों  1800 103 6891 / 1800 103 6893 पर संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Sahara refund status kaise check kare

Sahara refund status: sahara refund status online check करने के लिए अभी तक कोई भी सुविधा पोर्टल पर नहीं हैं। लेकिन फिर भी हम आपकी मदद जरूर करेंगे। sahara refund status check करने से पहले आपको अपना बैंक स्टेटमेंट चेक करना चाहिए। यदि आपको सहारा रिफंड पोर्टल पर दावा आवेदन पत्र सबमिट किये 45 दिन या इससे अधिक दिन हो गए हो तो अपना आधार से लिंक बैंक अकाउंट जरूर चेक करें।

आपको बता दे कि निवेशकों को डीबीटी के माध्यम से सहारा रिफंड का पैसा वापस किया जायेगा। इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी सक्रिय होना जरूरी हैं। यदि फिर भी आपको कोई सहायता चाहिए तो सहारा समूह की समिति के टोल फ्री नंबरों  1800 103 6891 / 1800 103 6893 पर संपर्क करें।